होम बिज़नेस youth of the country are taking more interest in SIP and stock market see whom Generation Z trusts देश के युवा SIP और शेयर मार्केट में ज्यादा ले रहे इंट्रेस्ट, देखें जेनरेशन जेड को किस पर भरोसा, Business Hindi News

youth of the country are taking more interest in SIP and stock market see whom Generation Z trusts देश के युवा SIP और शेयर मार्केट में ज्यादा ले रहे इंट्रेस्ट, देखें जेनरेशन जेड को किस पर भरोसा, Business Hindi News

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भारत में 18-28 वर्ष (जेनरेशन जेड) के लोगों की निवेश के आधुनिक तरीकों में रुचि बढ़ी है। युवा पीढ़ी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) और शेयर मार्केट में ज्यादा निवेश कर रही है।

भारत में 18-28 वर्ष (जेनरेशन जेड) के लोगों की निवेश के आधुनिक तरीकों में रुचि बढ़ी है। युवा पीढ़ी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) और शेयर मार्केट में ज्यादा निवेश कर रही है। वहीं, 29-43 वर्ष (मिलेनियल्स) के लोग अब भी सुरक्षा से जुड़ी बीमा पॉलिसी जैसे हेल्थ और टर्म इंश्योरेंस को प्राथमिकता देते हैं। बीमा एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म पॉलिसीबाजार द्वारा कराए गए एक सर्वे में ये निष्कर्ष सामने आए हैं। सर्वे मई-जून 2025 में देशभर के 4,620 लोगों पर किया गया।

टर्म इंश्योरेंस में पीछे

बीमा जैसे सुरक्षा उत्पादों के मामले में जेनरेशन जेड अभी भी पीछे है। केवल 19 फीसदी ने ही टर्म इंश्योरेंस लेने पर विचार किया, जबकि मिलेनियल्स में यह आंकड़ा 35 फीसदी है।

स्वास्थ्य बीमा दोनों की पसंद

स्वास्थ्य बीमा दोनों पीढ़ियों के बीच सबसे लोकप्रिय है। 61 फीसदी जेनरेशन जेड और 63 फीसदी मिलेनियल्स ने या तो स्वास्थ्य बीमा खरीदा है या इसके बारे में गंभीरता से सोचा है। हालांकि, जेनरेशन जेड स्वास्थ्य बीमा पर विश्वास करती है पर टर्म इंश्योरेंस को लेकर उनकी समझ कमजोर है। वहीं, मिलेनियल्स टर्म इंश्योरेंस को बेहतर समझते हैं।

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जेनरेशन जेड को भरोसा ज्यादा

1. एसआईपी

19% जेनरेशन जेड निवेश कर रही

14% मिलेनियल्स ने पैसा लगाया

2. शेयर बाजार

15% जेनरेशन जेड ने लगाया है पैसा

13% मिलेनियल्स ने ही भरोसा जताया

बीमा जल्दी लेने के पक्ष में

78 फीसदी युवा मानते हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस 30 की उम्र से पहले ले लेना चाहिए, जबकि मिलेनियल्स में केवल 44 फीसदी ऐसा मानते हैं। इसी तरह 72 फीसदी जेनरेशन जेड टर्म इंश्योरेंस भी 30 साल से पहले लेने के पक्ष में हैं।

जानकारी के लिए यूट्यूब-एआई पर निर्भर

दोनों पीढ़ियां बीमा से जुड़ी जानकारी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भरोसा करती हैं। जेनरेशन जेड में 46 फीसदी लोग यूट्यूब पर जानकारी तलाशते हैं और जेनेरेटिव एआई की मदद लेने में भी रुचि दिखा रहे हैं। वहीं, मिलेनियल्स में 40 फीसदी लोग गूगल सर्च पर ज्यादा भरोसा करते हैं।

स्कूलों में बीमा से जुड़ी शिक्षा नहीं

सर्वे में शामिल आधे लोगों ने माना कि स्कूल में उन्हें बीमा से जुड़ी कोई शिक्षा नहीं मिली। 85 फीसदी जेनरेशन जेड और 75 फीसदी मिलेनियल्स का मानना है कि स्कूल में बीमा और वित्तीय शिक्षा दी जानी चाहिए।

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