अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस और लॉरेन सांचेज ने OTT वेडिंग के लिए इटली के वेनिस को चुना है.
अभी तक OTT प्लेटफॉर्म का नाम फिल्में और वेब सीरिज के लिए सुना था, लेकिन अब OTT वेडिंग शब्द भी चर्चा में आ गया है. अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस और उनकी 55 साल की गलफ्रेंड लॉरेन सांचेज ने अपनी OTT वेडिंग के लिए इटली के वेनिस को चुना है. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस शादी में 400 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं. इसमें करीब 250 वीआईपी शामिल हो रहे हैं. मेहमानों को ले जाने के लिए 90 प्राइवेट जेट्स वेनिस के एयरपोर्ट पर 90 उतारे गए हैं. शादी का मुख्य आयोजन 28 जून को है.
इस हाई प्रोफाइल शादी के साथ OTT वेडिंग शब्द भी चर्चा में आ गया है. जानिए क्या होती है OTT वेडिंग, यह सामान्य शादियों से कितनी अलग होती है और किन सेलिब्रिटीज ने इस तरह की शादी को चुना.
क्या होती है OTT वेडिंग?
इसे ओवर द टॉप वेडिंग कहते हैं, जिसमें पूरी शादी की रस्मों को दिखाने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया जाता है. शादी में आए मेहमानों से लेकर घरवालों और रस्मों को डॉक्यूमेंट्री के रूप में दिखाया जाता है. नेटफ्लिक्स या अमेजन प्राइम जैसे प्लेटफॉर्म पर पूरी शादी दिखाई जाती है.
एक डॉक्यूमेंट्री के रूप में दिखने वाली इस शादी में परिवार, दोस्त और रिश्तेदार कपल्स के बारे में खास बातें साझा करते हैं और इस शादी की भव्यता को बेहद करीब से दिखाया जाता है. कपल की पहली मुलाकात से लेकर शादी तक के हर मोमेंट को किस्सों के रूप में बेहद खूबसूरती के साथ पेश किया जाता है.
किसने-किसने रचाई ओटीटी वेडिंग?
ओटीटी वेडिंग आमतौर पर हाई प्रोफाइल और सेलिब्रिटीज की होती है. जेफ बेजोस और लॉरेन की शादी कोई पहली ओटीटी वेडिंग नहीं है. इससे पहले इंडियन सेलिब्रिटीज ने भी ऐसी शादी प्लान की थी और उसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था. इसके लिए बकायदा अनाउंसमेंट हुआ था. टीजर और ट्रेलर आए थे. और फिर बाद में पूरी शादी को डॉक्यूमेंट्री के रूप में रिलीज किया गया था.
एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी की लव, शादी, ड्रामा (Love Shaadi Drama) और नयनतारा की बियॉन्ड द फेयरी टेल (Beyond The Fairy Tale) ओटीटी वेडिंग का उदाहरण हैं. जियो सिनेमा पर दिखने वाली नायका वेडिंग सीरीज इस बात का उदाहरण है कि कैसे एक ब्रांड दुल्हनों और उनकी शादी की जर्नी को दिखाने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकता है.
सेलिब्रिटी क्यों करते हैं ऐसी वेडिंग, यह आम शादियों से कितनी अलग?
ओटीटी वेडिंग सिर्फ एक शादीभर नहीं होती है. इसे एक पब्लिक स्टेटमेंट, खुद की ब्रांडिंग करने का मौका और स्टाइल आइकन बनने के साथ खर्च को भी बचाने के तरीके के तौर पर देखा जाता है.ऐसी शादियां सिर्फ निजी समारोह जैसी नहीं होतीं. इसके पीछे बिजनेस स्ट्रेटेजी होती है. इमेज को बिल्ड करने की कोशिश की जाती है. सेलिब्रिटी की शादी जितनी भव्य होगी, उतनी ही पॉपुलैरिटी बढ़ेगी. और ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिए इसका खर्च भी निकाला जाता है.
शादी का समारोह भव्य होने के कारण यह मीडिया का ध्यान आकर्षित करती हैं. शादी को अलग-अलग स्पॉन्सर मिलते हैं. उनके ब्रैंड को प्रमोट किया जाता और कई तरह की बिजनेस डील तक बात पहुंचती है. शादी की कवरेज को एक्सक्लूसिवली Netflix, Prime जैसे प्लेटफॉर्म को बेचा जाता है.और दूल्हा-दुल्हन को रॉयल्टी और व्यूअरशिप मिलती है. वहीं, स्पॉन्सर्स को कस्टमर और ब्रांड को पब्लिसिटी.
यह भी पढ़ें: भारत या अमेरिका, गूगल CEO सुंदर पिचाई के पास किस देश की नागरिकता?